Body Fat कैसे कम करें | Body Fat kam kaise kare

Body Fat kam kaise kare: आजकल हर कोई व्यक्ति बढ़ाते हुए बॉडी फैट की वजह से परेशान है साला समझ नहीं आता कि अब बॉडी फैट कैसे बढ़ जाता है हम तो खाना भी काम कहते हैं। तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने शरीर के बढ़ते हुए मांस को कम कर सकते हैं तथा वह कौन से कारण है जिसकी वजह से हमारे शरीर में फैट जमा होने लगता है। तो इस हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़ना आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।

आखिरकार body Fat क्यों बढ़ने लग जाता है?

ज्यादातर देखा जाता है कि आज कल हर कोई व्यक्ति अपने वजन को लेकर परेशान है हर कोई व्यक्ति heavy weight या body Fat से परेशान है लेकिन समझ नहीं आता कि हम अपने बॉडी फैट को कैसे कम करें। (How to reduce body Fat)

दोस्तों,  body Fat बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण है जंक फूड(junk food) का इस्तेमाल करना तथा घर के खाने का कम से कम उपयोग करना, इसके साथ ही मिलावट वाली वस्तुओं का उपयोग भी बॉडी फैट का सबसे बड़ा कारण है।

आजकल मार्केट में जो भी वस्तुएं हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी के लिए खरीद कर लाते हैं वह सभी वस्तुएं मिलावटी है हम बाजार से कोई भी खाने का सामान लाते हैं तो उसके अंदर भी मिलावट है! उदाहरण के लिए,  यदि हम बाजार से 1 किलोग्राम देसी घी भी खरीद कर लाते हैं तो उसमें भी नकली घी का इस्तेमाल किया होता है और यह नकली घी बहुत सारे तेलों से मिलकर बनाया होता है जो कि हमारे शरीर में फैट को जन्म देता है।

पैकेट वाला दूध का इस्तेमाल करना: ज्यादातर बाजार में रहने वाले व्यक्ति पैकेट वाले दूध का उपयोग करते हैं लेकिन आपको बता दें कि यह पैकेट में मिलने वाले दूध भी मिलावटी होते हैं उनको सही रखने के लिए ताकि दूध खराब ना हो इसलिए उनमें बहुत सारे केमिकलों का इस्तेमाल किया जाता है ऐसे में यदि हम इन पैकेट वाले दूध का इस्तेमाल करते हैं तो यह भी हमारे शरीर में फैट को जन्म देता है।

रिजल्ट: सभी को देखते हुए रिजल्ट यही निकल कर आता है कि आजकल हर कोई व्यक्ति body Fat से परेशान है क्योंकि ना तो हम बाजार की वस्तुओं के बिना रह सकते हैं ना ही इन वस्तुओं के बिना हमारा जीवन यापन हो सकता है, इसलिए हमें जरूरत है ऐसे संसाधनों की, जिससे कि हम अपने बॉडी के वजन(how to reduce body weight) को या बॉडी के फैट (body Fat) को कंट्रोल में रख सके।

Body Fat बढ़ने के नुकसान:

आपको बता दें की बॉडी फैट बढ़ाने के नुकसान ही नुकसान है क्योंकि बॉडी फैट बढ़ाने से फायदा कुछ भी नहीं होता है बॉडी फैट बढ़ाने से शरीर में बहुत सारी बीमारियां जन्म ले लेती है जिसमें शुगर लेवल बढ़ाना सबसे महत्वपूर्ण बीमारी है।

क्योंकि चीन के शरीर में बॉडी फैट की मात्रा होती है उनको अक्सर शुगर की बीमारी होती है क्योंकि बॉडी फैट की वजह से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में नहीं रहता जिसकी वजह से शरीर का एनर्जी सरकुलेशन खराब हो जाता है। और व्यक्ति को मधुमेह जैसी बीमारियां हो जाती है।

आपको बता दें जिस व्यक्ति को मधुमेह की बीमारी होती है उस व्यक्ति को दिल की बीमारी भी होना निश्चित है क्योंकि मधुमेह की वजह से शरीर में शुगर लेवल कम-ज्यादा होता रहता है जिससे खून गाढ़ा होने लगता है इसकी वजह से hart attack जैसी समस्या हो जाती है।

यह भी पढ़े: शुगर लेवल को कम करने का राजस्थान का एकमात्र तरीका 100% शुगर दूर 

body Fat ko kam kaise kare 

How to reduce Body Fat: बॉडी फैट को कम करना कोई बड़ी बात नहीं है, बॉडी फैट को कोई भी व्यक्ति काम कर सकता है लेकिन इसके लिए आपको hard work करने की आवश्यकता होती है, यदि आप सारा दिन ऑफिस वर्क करते हैं एक ही जगह सैकड़ो घंटे बैठे रहते हैं कहीं भी हिल डुल नहीं सकते या एकदम आलसी की तरह बैठे रहते हैं तो आपका body Fat कभी भी काम नहीं हो सकता।

यदि आपको body fat kam karna hai तो आपको आलस छोड़ना होगा,  प्रतिदिन एक अच्छी टाइम बॉन्डिंग इस्तेमाल करनी होगी।  जिसके अंदर योगाभ्यास/मॉर्निंग वॉक/ इवनिंग वॉक जैसी प्रतिक्रियाएं करनी होगी। 

यदि आप अपने शरीर को समय देते हैं तो पूर्णत: आपका body Fat kam ho jayega और आपके भविष्य में body Fat जैसी समस्या नहीं होगी।

Body Fat kam karne ki exercise

आपको बता दें की बॉडी फैट कम करने के लिए आपको कोई विशेष एक्सरसाइज करने की आवश्यकता नहीं है आप कोई भी योग अभ्यास कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे आपको प्रतिदिन 2 घंटे अपने शरीर को देने हैं जिसमें आपको भारी योगाभ्यास करने की आवश्यकता है। 

प्रतिदिन सुबह जल्दी उठें और कम से कम 2 से 3 किलोमीटर की पैदल यात्रा करें, अब यह पैदल यात्रा आप दौड़कर भी कर सकते हैं या आसानी से भी कर सकते हैं। हमारा मानना है कि आप यह दो से तीन किलोमीटर की यात्रा दौड़कर ही करें, जिससे कि शरीर की कैलोरी बर्न होगी और आपका fat loss होगा।

ध्यान रहे: ध्यान रहे टीवी के सामने बैठकर बाबा रामदेव जी वाले योगाभ्यास करने से आपका वेट कभी भी काम नहीं होगा। इसके लिए आपको हार्ड वर्क वाले योगाभ्यास करने की आवश्यकता है। योगाभ्यास की जगह आप जिम भी ज्वाइन कर सकते हो वहां पर अपने शरीर के अनुकूल वजनदार डंबल उठा सकते हैं।

कम कैलोरी वाले खाने का इस्तेमाल करना: 

यदि आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कम कैलोरी वाला खाने का इस्तेमाल करते हैं तो भी आपको बहुत ही अच्छे रिजल्ट देखने को मिलेंगे, 

घी और दूध का इस्तेमाल बिल्कुल कम कर दें, क्योंकि इनमें अधिक मात्रा में फैट और कैल्शियम होता है जो कि आपका फैट को और ज्यादा बढ़ा देते हैं। इसलिए बिल्कुल साधारण खाना खाएं।

Conclusion : हमने इस आर्टिकल में आपको बताया है कि किस प्रकार आप अपने body Fat ko kam kar sakte hai, और हमने वह कारीगर तरीके भी आपको बता दिए हैं जिसकी वजह से आप अपने body Fat को कम कर सकते हैं। यदि आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों को फॉलो करते हैं तो आप अपने बॉडी फैट को आसानी से कम कर लेंगे।

Leave a Comment