home remedies to prevent heat stroke: लू से बचने का घरेलू इलाज

home remedies to prevent heat stroke: गर्मी का मौसम है हर कोई व्यक्ति गर्मी से परेशान है ऐसे में लू लगने की समस्या बहुत ज्यादा बढ़ जाती है, क्योंकि तापमान 40 डिग्री से ज्यादा है। वहीं राजस्थान की बात करें तो राजस्थान में temperature 40 डिग्री से लेकर 50 डिग्री तक पहुंच जाता है ऐसे में लू लगना कोई छोटी बात नहीं है तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे लू से बचने के घरेलू उपचार और वह इलाज जिससे आप लू से बच सकते हैं।

यदि आप घर से बाहर कहीं ऑफिस काम करते हैं और आपको धूप में घूमना पड़ता है या कहीं काम के सिलसिले में धूप में जाना पड़ता है तो ऐसे में गर्मी से बचने के लिए आपको यह घरेलू इलाज जरूर करने चाहिए, इससे आप लू से बचेंगे तथा हल्दी रहेंगे।

home remedies to prevent heat stroke

खाली पेट छाछ का सेवन करें

छाछ का सेवन करने से लू से बचा जा सकता है! आपको बता दें कि गर्मियों में छाछ का सेवन यदि हम सुबह खाली पेट करते हैं तो इससे गर्मी से राहत मिलती है आपको कभी भी गर्मी होने की शिकायत नहीं होगी !आप लू से बचे रहेंगे इसलिए हो सके तो एक गिलास छाछ, शक्कर डालकर मीठा करके सुबह खाली पेट पी ले, इससे आप गर्मी से दूर रहेंगे और लू लगने की समस्या आपको नहीं होगी।

नींबू पानी का सेवन करके लू से बचा जा सकता है

यदि आप नींबू पानी का सेवन करते हैं तो आपको लू लगने की समस्या नहीं होगी, क्योंकि गर्मी का मौसम है और नींबू पानी सबका फेवरेट है इसलिए आप हो सके तो इस गर्मी में ज्यादा से ज्यादा नींबू पानी का सेवन करें क्योंकि नींबू पानी आपको गर्मी से राहत दिलाता है और आपको अंदरुनी ठंडक प्रदान करता है इसलिए इस गर्मी में नींबू पानी का सेवन जरूर करें।heat stroke

शुगर लेवल कम करने का राजस्थानी तरीका | Sugar Control kaise kare

भरपेट खाने से बचना चाहिए हल्के भोजन का सेवन करें

इस गर्मी में आपको भरपेट खाना खाना गर्मी का शिकार कर सकता है! इसलिए हल्का भोजन करें तथा फल, फ्रूट सब्जियां का सेवन, पत्तेदार सब्जियों का सेवन अधिक मात्रा में करें यह आपको लू से बचाती है। इसलिए कभी भी हैवी कैलोरीज का भोजन मत करें, अनावश्यक खाना मत खाएं, जितना भूख है उतना ही खाना खाएं और इसके साथ में छाछ,लस्सी, नींबू पानी आदि का सेवन जरूर करें।

सुबह उठकर पिए सौंफ का पानी

आपको बता दें कि यदि आप सुबह खाली पेट सौंफ के पानी का इस्तेमाल करते हैं तो आप लू से बच सकते हैं तो इसलिए आपको हर दिन सौंफ के पानी का सेवन करना होगा इसके लिए आप शाम को किसी कच्ची मिट्टी के बर्तन में सौंफ को पानी के साथ में भिगोकर रख दें तथा सुबह उठकर खाली पेट उस पानी का इस्तेमाल करें।

सौंफ के साथ आप पुदीना भी मिक्स करके शिकंजी बना सकते हैं और उसका सेवन कर सकते हैं इससे आपको गर्मी से राहत मिलती है और लू लगने जैसी समस्या आपको नहीं होगी।

दिल की बिमारिया कैसे कन्ट्रोल करें | How To Control Heart Problems

ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

आप यह तो जानते ही होंगे कि हमारे शरीर का लगभग 90% भाग पानी से बना हुआ है इसलिए हमें पानी की आवश्यकता सबसे ज्यादा होती है। क्योंकि हमारा शरीर 90% भाग पानी है इसलिए गर्मी में हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की आवश्यकता है कम से कम 6 लीटर पानी हमें प्रतिदिन पीना चाहिए, इसलिए इस गर्मी में हमें बीच-बीच में थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहना चाहिए इसलिए हमारे शरीर में डिहाइड्रेशन जैसी समस्या नहीं होगी।

गन्ने के जूस का सेवन करना

लगभग हर गर्मी के अंदर गने का जूस भरमार मात्रा में बिकता है, इसलिए गने के जूस का सेवन आपके शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है तथा गर्मी से राहत प्रदान करता है। इसलिए आपको गने के जूस का सेवन इस गर्मी में ज्यादा से ज्यादा बार करना चाहिए! यदि आपके आसपास में गने के जूस वाले आते हैं तो आपको दो से तीन दिन में लगभग दो-तीन गिलास जूस पीते रहना चाहिए, इससे आपका शरीर स्वस्थ बना रहेगा और गर्मी लगने जैसी समस्या आपको नहीं होगी।

क्योंकि गने का जूस ठंडा होता है और उसमें ग्लूकोज होता है जो कि आपके शरीर की टेंपरेचर को बनाए रखना है उसे कम-ज्यादा नहीं होने देता इसलिए गने का जूस आपके लिए बेहद ज्यादा जरूरी है।

Chatgpt से हर दिन ₹500 कैसे कमाएं | Chatgpt Earn Money

हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए

यदि आप अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करते हैं तो यह बहुत ही अच्छी बात है, यदि नहीं करते तो आपको इस गर्मी, अपने खाने में हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना चाहिए क्योंकि हरी सब्जियों में वर्षा प्रोटीन तथा कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि आपको गर्मी से बचाता है तथा आपके शरीर के तापमान को स्थिर बनाए रखना है इसलिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

Leave a Comment