दिल की बिमारिया कैसे कन्ट्रोल करें | How To Control Heart Problems

How To Control Heart Problems: आजकल हर कोई व्यक्ति दिल की बीमारी से परेशान है आप जिस मोहल्ले में रहते हैं, या सोसाइटी में रहते हैं वहां पर आपको हर साल दिल की बीमारी से संबंधित सूचना या न्यूज़ जरूर सुनने को मिलती होगी। यह दिल की बीमारी अक्सर हर साल क्यों बढ़ रही है? आजकल देखा जा रहा है कि बच्चों में भी दिल की बीमारियां हो रही है छोटे-छोटे बच्चों को हार्ट अटैक आ जाता है तो आखिरकार यह दिल की बीमारियां होती क्यों है ? और उनसे बचने के लिए हमें क्या उपचार करने चाहिए ? हमें वह कौन सी वस्तुएं हैं जिनका सेवन करना चाहिए जिससे कि हम भी इन खतरनाक बीमारियों से हमेशा बचे रहे।

दोस्तों, आज हम आपको वह सब कारण बताएंगे जो दिल की बीमारियों से संबंधित है और वह उपचार और वस्तुएं भी बताएंगे जिनके रोजाना सेवन से आप पूरी जिंदगी दिल की बीमारी से दूर रहेंगे । बचे रहेंगे तो हमारे इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

आखिर Heart Problems क्यों बढ़ रही हैं?


दिल की बीमारियां बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है खाने पीने की वस्तुओं पर ध्यान नहीं देना तथा आवश्यकता से अधिक भोजन का सेवन करना इसके अलावा मिलावटी और जहरीले खाने का उपयोग करना।

आजकल हर कोई व्यक्ति स्वाद के पीछे पागल है क्योंकि उसे वह सब जहरीले और मिलावटी  वस्तुएं खाना पसंद है जो कि हर कहीं गली और नुक्कड़ में ठेले वाले के पास मिल जाती है। हम बात कर रहे हैं बर्गर/ चाऊमीन पिज़्ज़ा जैसी वस्तुओं की,

इसके साथ ही दिल की बीमारियां बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है दिमाग में हमेशा टेंशन रखना या किसी बातों को लेकर हमेशा सोचते रहना। अक्सर देखा जाता है की जो लोग दिल की बीमारी से परेशान है या जिनका हर अटैक आता है वे लोग अक्षर दिमाग से परेशान होते हैं वे लोग हाइपरटेंशन के दौर से गुजरे होते हैं,

दिल की बीमारी का सबसे बड़ा कारण आपके दिमाग की टेंशन भी है इसलिए इस बीमारी से बचना है तो आपको अपने दिमाग पर कम जोर डालना है और आपको हमेशा खुश रहने की आवश्यकता है।

आलस और योग अभ्यास नहीं करना: यदि आप आलसी हैं सारा दिन घर में पड़े रहते हैं घूमते फिरते नहीं हैं बस खा लिया पीलिया और बिस्तर पर लेट लिए ऐसे में आप भी दिल की बीमारी के मैरिज हो सकते हैं इसलिए अपनी लाइफ में योगाभ्यास करते रहिए श्याम और सुबह के वक्त में थोड़ा घूमना फिरना चाहिए।

आलस करना दिल की बीमारियों को पैदा करता है इसलिए साइकिलिंग, मॉर्निंग वॉक, इवनिंग वॉक जैसी अभ्यास आपको निरंतर करने की आवश्यकता है।

दिल की बीमारियों को कम कैसे करें? How To Control Heart Problems

यदि आपको दिल की बीमारियों से दूर रहना है या खुद को हार्ट प्रॉब्लम (hart problem) से बचाना है तो आपको हमारे द्वारा बताएंगे नियमों का पालन करना होगा, जो कि हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • आपको हमेशा घर का बना हुआ खाना खाने की आवश्यकता है कभी भी बाजार का जंक फूड वाला खाना नहीं खाना चाहिए।
  • घर में भी यदि आप खाना बनाते हो, तो जो सामान आप मार्केट से लेकर आते हो तो उसकी क्वालिटी का विशेष ध्यान रखें! घटिया क्वालिटी के तेल अपने खाने में इस्तेमाल नहीं करें।
  • खुद को हमेशा टेंशन फ्री रखने की आवश्यकता है ! कभी भी अपने दिमाग पर जोर नहीं डालें, किसी बात को लेकर चिंता नहीं करें यदि आप ऐसा करते हैं तो आप भी  दिल के बीमारियों से परेशान हो सकते हैं।
  • टेंशन से बचने के लिए आप पूजा पाठ कर सकते हो निरंतर मंदिर जा सकते हो धार्मिक स्थलों पर विकसित कर सकते हो ऐसे आपका मन और आपका दिमाग शांत रहेगा।

सुबह जल्दी उठना और योगाभ्यास करना यदि आप सुबह जल्दी उठकर योगाभ्यास करते हैं या मॉर्निंग वॉक करते हैं तो आप दिल की बीमारियों से हमेशा बच रहेंगे इसलिए आपको आलस नहीं करना है और सुबह जल्दी उठकर योगाभ्यास जैसी क्रियाएं करनी है जिससे आप कभी भी खतरनाक बीमारियों में नहीं फसेंगे।

वह कौन सी वस्तु है जिनके उपयोग से दिल की बीमारियां नहीं होती?

यदि आप अपने खाने में हरी सब्जियां, फल, फ्रूट का इस्तेमाल करते हैं तो आप दिल की बीमारियों से दूर रहेंगे।  अपनी सब्जी में लहसुन का इस्तेमाल करना कभी नहीं भूले, आपको बता दें कि लहसुन दिल की बीमारियों से बचाता है तथा आपके cholesterol Level को स्थिर रखता है इसलिए लहसुन का सेवन कभी बंद नहीं करें।

Disclaimer for Visitors: आपको बता दें कि हम कोई डॉक्टर नहीं है लेकिन आपको जो इलाज और जो जानकारी हमने दी है वह किसी डॉक्टर के पास आपको नहीं मिलेगी, यह वह बातें हैं जो आपको हर कोई नहीं बताएगा, इसलिए हमने जो बताया है उसका यदि आप पालन करते हो तो आपको भविष्य में कभी भी खतरनाक बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Comment