Liver की बीमारी को ठीक करने के 10 तरीके: Liver Disease

Liver Disease and its symptoms: हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण अंग है लीवर यदि लीवर किसी वजह से डैमेज हो जाता है तो यह हमें मृत्यु का दरवाजा भी दिखा देता है तो इसलिए हमें अपनी Liver को स्वच्छ रखने की आवश्यकता है क्योंकि liver से ही हमारे शरीर का पाचन सिस्टम कंट्रोल होता है। यदि किसी कारणवश आपका लीवर कमजोर हो गया है उसमें सूजन है और आपके पेट की समस्या रहती है

तो इस आर्टिकल में हम आपको वह सारे तरीके बताएंगे जिससे आप अपने liver की कमजोरी और सूजन को ठीक कर सकते हैं इस आर्टिकल में हम आपको liver की सूजन को ठीक करने के घरेलू तरीके और आयुर्वेदिक दवावों के बारे में बताएंगे जिससे आप अपनी लीवर को मजबूत बना सकते हैं।

आखिर लीवर कमज़ोर क्यू हो जाता हैं?

दोस्तों हमारा लीवर कमजोर होने के बहुत सारे कारण है सबसे बड़ा कारण है दूषित पानी का सेवन करना यदि आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां का पानी दूषित है पानी के अंदर छोटे जीव है या पानी साफ नहीं है पानी के अंदर मिट्टी है और ऐसे पानी का सेवन आप करते हैं तो यह पानी आपके लवर को डैमेज करता है।

और दूसरा सबसे बड़ा कारण है अत्यधिक मात्रा में खाना खाना और बाहर का खाना सेवन करना जैसे बर्गर, पिज़्ज़ा, चाऊमीन,  समोसा इत्यादि, क्योंकि इनके अंदर घटिया तेल का उपयोग किया जाता है और हम सवाद के चलते इनको खाना पसंद करते हैं । लेकिन इसके पीछे हमारे शरीर के नुकसान को हम भूल जाते हैं हम यह नहीं सोच पाते कि, यह खाना हमारे शरीर को डैमेज भी कर सकता है तो इसलिए बाहर के खाने से बचना चाहिए।

छोटे बच्चों में लीवर की समस्या कैसे होती है?

आजकल देखा गया है कि छोटे बच्चों में भी लीवर की समस्या होने लगी है क्योंकि बच्चे ज्यादातर नमकीन खाना पसंद करते हैं और दुकान से कुरकुरे, चिप्स तथा कैंडी ले आते हैं और इसका अत्यधिक सेवन उनको liver का रोगी बना देता है । इसलिए अपने बच्चों को दुकान पर मिलने वाले जहरीले नमकीन से बचना चाहिए, हो सके तो अपने बच्चों को घर पर स्वादिष्ट पकवान बनाकर खिलाएं ताकि वे सुरक्षित रहें।

Liver Disease and its symptoms

पेट दर्द
भूख नहीं लगना
आंखों में पीलापन
पेशाब पीले रंग का दिखाई देना
पेट अच्छे से साफ नहीं होना
शरीर में लंबे समय तक थकावट

घर पर ही लीवर की समस्या को कैसे ठीक करें

घर पर आप अपने लवर की कमजोरी और सूजन को ठीक कर सकते हैं इसके लिए आपको हम कुछ प्राकृतिक उपचार बताने जा रहे हैं और कुछ खाने की वस्तुओं के बारे में बताने जा रहे हैं यदि आप उनका निरंतर प्रयोग करते हैं पर हमारे द्वारा बताए गए मार्गदर्शन पर चलते हैं तो आप कुछ ही समय में अपने लवर से जुड़े समस्या को ठीक कर लेंगे।

Read More: शुगर लेवल कम करने का राजस्थानी तरीका | Sugar Control kaise kare

Read More: Body Fat कैसे कम करें | Body Fat kam kaise kare

उबले हुए पानी का उपयोग करें

यदि आप लीवर की समस्या को ठीक करना चाहते हैं तो आपको पानी उबालकर और ठंडा कर कर पीना चाहिए जिससे कि पानी में उपस्थित सभी जीवाणु मर जाते हैं तथा पानी pure हो जाता है इस तरह का पानी आपके लीवर के लिए अच्छा रहता है।

छाछ का सेवन करना

यदि आप चार्ज का सेवन करते हैं तो इससे आपका लिवर डिटॉक्स होता है इसलिए यदि आपको Liver Disease है तो आपको अत्यधिक मात्रा में छाछ का सेवन करना चाहिए। हो सके तो मार्केट की जांच को छोड़कर गांव में मिलने वाली छाछ का उपयोग करें या छात्र शुद्ध होती है तथा इसमें किसी प्रकार का कोई भी रसायन प्रयोग नहीं किया होता।

गेहूं के दलिया का उपयोग करें

यदि आप सुबह-सुबह गेहूं के दलिया का उपयोग करते हैं तो इससे लिवर को बचाने में आसानी होती है और यह हल्का भोजन भी होता है जो आपको तरोताजा रखता है, और आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करता है इसलिए यदि आप एक liver patient है तो आपको गेहूं के दलिए का प्रयोग अवश्य करना चाहिए गेहूं के दलिए का उपयोग आप छाछ के साथ भी कर सकते हैं।

अनार के जूस का सेवन करना

आपको बता दें कि अनार का जूस Liver Disease के लिए बहुत ही अच्छा होता है इसलिए सुबह उठकर खाली पेट आपको अनार के जूस का सेवन करना चाहिए इससे आपके लीवर की सूजन ठीक होती है तथा लीवर ठीक होता है।

यदि आपके पास अनार का जूस बनाने का सिस्टम नहीं है तो आप सुबह उठकर एक अनार भी खा सकते हैं लेकिन ध्यान रहे अनार के बीज का हार्ड पार्ट आपको निकालना होगा।

अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें

आप यह तो जानते हैं कि एक मनुष्य को प्रतिदिन 6 लीटर पानी पीना चाहिए । अब यदि आपको liver Disease है तो आपको अत्यधिक मात्रा में पानी पीना चाहिए जिससे आपका लिवर डिटॉक्स(clean) होता है उसमें जमा गंदगी बाहर निकलती है तो इस तरह आप लीवर की समस्या से बच सकते हैं।

यदि आप अल्कोहल ol का सेवन करते हैं तो इससे बचना चाहिए आपको बता दें कि अल्कोहल में वह कारण होते हैं जिससे आपका लिवर डैमेज होता है तो इसलिए आपको अल्कोहल का सेवन बंद करना होगा।

ध्यान रखने योग्य बातें:

यदि आपको लीवर की समस्या है तो ध्यान रखें कि आपको तले हुए चीजों का उपयोग नहीं करना है। जैसे आचार, तली हुई मिर्ची, तली हुई सब्जी

बाजार में मिलने वाले मसाले का सेवन नहीं करना है याद रहे, सब्जी का उपयोग करते हैं वह सब्जी में अत्यधिक मात्रा में तेल नहीं होना चाहिए तथा उसमें अधिक मसाले का उपयोग भी नहीं होना चाहिए।

हमारा मानना है यदि आपको लीवर की समस्या है तो आप ज्यादा से ज्यादा कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल करें उसे पकाए नहीं।

हां लीवर अपने आप ठीक हो सकता हैं, यदि आप अपने खाने पीने की वस्तुओं पर ध्यान देते है तो आपके लीवर की समस्या ठीक हो सकती है।

Leave a Comment