शुगर लेवल कम करने का राजस्थानी तरीका | Sugar Control kaise kare

Sugar Control kaise kare: आजकल हर कहीं देखा जा रहा है कि शुगर के मरीजो की तादाद बढ़ती जा रही है। आज हर घर में दो से तीन पेशेंट शुगर (Blood Sugar)के हैं, लेकिन आखिरकार क्या वह वजह है जिसकी वजह से शुगर के मरीजों की तादाद बढ़ती जा रही है? और हर साल लाखों लोग शुगर की वजह से मारे जाते हैं? इस आर्टिकल में हम आपको बढ़ते शुगर लेवल को कंट्रोल करने के वह तरीके(How To Reduce Body Sugar level) बताएंगे।  यदि आप इन तरीकों का इस्तेमाल अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करते हैं तो आप भी अपने बढ़ते हुए शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। इसलिए आप इस आर्टिकल को ध्यान से पूरा पढ़ें, तभी आपको वह सभी बातें पता चलेगी जिससे कि आप अपने शरीर के अंदर छुपी महान बीमारी शुगर को कंट्रोल (sugar Control tips) कर सकते हैं, जिसे हिंदी में मधुमेह में अभी कहा जाता है।

आजकल दो तरह के शुगर के मरीज देखे जाते हैं जिसमें सबसे ज्यादा तादाद बढ़ते शुगर के मरीज की है और दूसरे टाइप के वह मरीज है जिनका शुगर लेवल कम होता है यानी Low sugar, 

जिनका शुगर लेवल बढ़ता है उनके लिए कुछ बातें बताने जा रहे हैं, इनको यदि आप अपनी लाइफ में इंप्लीमेंट करते हैं तो आप भी अपने शुगर लेवल को लेकर कभी भी चिंता में नहीं पड़ेंगे।

Sugar Control karne ka upay

अपने खान-पान पर ध्यान देकर शुगर लेवल को कम किया जा सकता है। यदि आप अपने खाने-पीने की वस्तुओं पर ध्यान दे लेते हैं तो 90% शुगर वहीं समाप्त हो जाता है। क्योंकि ज्यादातर शुगर की बीमारी खाने-पीने की वजह से होती है, जिसके अंदर अधिक मात्रा में कैलोरीज होती हैं जो कि हमारे शरीर की आवश्यकता से अधिक मात्रा में होती है। हमें प्रतिदिन 2800 कैलोरी की आवश्यकता होती है जो कि हमारे शरीर को पर्याप्त ऊर्जा देने में क्रियापद है, लेकिन हमारे स्वाद के चलते हम कई बार इतना खाना खा लेते हैं कि हमसे चला भी नहीं जाता और हमें एक गहरी आराम की जरूरत होती है।

इसलिए यदि आपको अपने शुगर लेवल को कम करना है तो अपने खाने-पीने की वस्तुओं पर ध्यान देना होगा आपको कम कैलोरी वाली वस्तुओं का सेवन करना होगा। अधिक खाना खाने से बचना होगा।

यह भी पढ़े: body Fat kam kaise kare, अपने शरीर के फैट को कम करने का तरीका

बाजार का नकली तेल वाला खाना खाना छोड़ना होगा

हर बार जब भी हम बाजार जाते हैं तो हमें बाजार में बना रहे जंक फूड की खुशबु दूर से ही आ जाती है और वह खुशबू इतनी अच्छी होती है कि हमारा मन भी ललचाने लगता है कि क्यों ना इस स्वाद को चक लिया जाए, लेकिन आपको बता दें कि यह सवाद हमारे जीवन के लिए बहुत बड़ा खतरा साबित हो सकता है। 

आज जो हम अपनी जीब के स्वाद के चलते ज्यादातर जंक फूड का इस्तेमाल करते हैं जिसमें की पिज़्ज़ा, बर्गर, चाऊमीन यह सब हमारे शरीर के लिए जहर के समान है।

क्योंकि जो लोग यह बनाते हैं वह एकदम नकली और सस्ते तेल का इस्तेमाल करते हैं, जिसके अंदर बहुत खतरनाक केमिकल होते हैं और यह केमिकल हमारे शरीर को अंदर से आघात पहुंचाने हैं।

इसलिए हमें सबसे पहले बाहर का खाना खाना छोड़ना होगा यदि कहीं बाहर रहते हैं घर से दूर तो अपने खाने पीने का सामान घर से लेकर जाएं या आप कहीं बाहर रहते हैं तो वहां पर अपने अपार्टमेंट में खाने का सामान बनाने का सिस्टम बना ले। 

करेले और आंवले के जूस का सेवन करना रखेगा शुगर से दूर 

Sugar Control kaise kare

यदि आप अपने शरीर के बढ़ते हुए शुगर लेवल को स्थिर रखना चाहते हैं। तो आपको प्रतिदिन करेले और आंवले के जूस का उपयोग करना होगा, आपको प्रतिदिन सुबह सबसे पहले उठते वक्त गुनगुने पानी के अंदर करेले और आंवले के जूस को मिलाकर उसके अंदर काली मिर्च पाउडर डालकर सेवन करें।

Disclaimer: (Quantity) एक गिलास पानी में 10Ml आंवले और 10Ml करेले का जूस तथा उसमें 2-3काली मिर्च का पाउडर डालें 

यदि आप ऐसा सुबह उठकर प्रतिदिन करते हैं तो आपका शरीर का शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा।

सबसे सटीक और कारीगर इलाज (राजस्थान में सबसे ज्यादा लोग शुगर से ठीक हुए)

आज हम आपको इसमें सबसे कारीगर और सबसे सटीक इलाज बताने जा रहे हैं यदि आप इस इलाज को एक महीने तक करते हैं तो आपका शुगर लेवल बिल्कुल कंट्रोल में हो जाएगा क्योंकि इस नुस्खे का उपयोग राजस्थान के तमाम लोग करते हैं क्योंकि पहले के जमाने के थे और बूढ़े लोग थे।

आज भी उनका नुस्खा आने वाले पीढ़ी के लिए कारीगर साबित हो रहा है और कोई भी इस समस्या का उपयोग करके अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में कर सकते हैं।

नुस्खा: राजस्थान में पाई जाने वाला वृक्ष रोहिडा जो की राजस्थान का राज्य वृक्ष भी है। इसकी लकड़ी का उपयोग करके आप शुगर लेवल को कम कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने घर में रोहिणी की सूखी लड़कियां ले आए तथा उन्हें संभाल कर रख ले, 

विधि: रोज शाम को रोहिड़ा की लकड़ी के छोटा-छोटा टुकड़ों को तोड़े (100 ग्राम) 

अब एक मिट्टी का बर्तन ले तथा उसमें दो गिलास पानी डालकर तथा सभी के सभी लकड़ी के टुकड़े उसके अंदर डालकर रख दें।

रात भर इस बर्तन को रख दें तथा सुबह उठकर इस पानी को छान करके सेवन करें।

इस पानी का सेवन करने से आपका शुगर लेवल 1 महीने के अंदर कम हो जाएगा तथा पूर्णता खत्म भी हो सकता है।

इसलिए एक बार इस नुस्खे का उपयोग जरूर करें। 

Disclaimer: ध्यान रहे, हमारे द्वारा बताया गया नुस्खा राजस्थान में प्राचीन परंपरागत रूप से चला आ रहा है, तथा राजस्थान में इस नुस्खे का उपयोग पूर्ण मात्रा में किया जाता है। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले एक बार किसी जानकार से संपर्क अवश्य करें।

Dhruv Rathee time management download

Conclusion: अपने शरीर के बढ़ते हुए शुगर लेवल को कैसे कम किया जा सकता है (Sugar Control kaise kare)इस आर्टिकल में हमने आपको बताया है तथा हमने कुछ विशेष बातें भी आपको आर्टिकल में बताई है, यदि आप उनको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में उपयोग करते हैं तो आपका भी शुगर लेवल एकदम स्थिर रहेगा और शुगर लेवल को लेकर आपको अपनी लाइफ में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या नहीं होगी।

Leave a Comment